कौन है हरविंदर सिंह? 700 करोड़ की ड्रग्स मामले में एनआईए ने किया गिरफतार

BY utrun / April 10, 2024
(पंजाब/यूटर्न 10 अप्रैल): अटारी ड्रग मामले में एनआई को बड़ी सफलता मिली है। जांच एजेंसी ने मामले में मास्टर माइंड हरविंदर सिंह उर्फ सोशी पन्नू को गिरफतार किया है। पन्नू की लंबे समय से तलाश थी, इससे पहले एनआईए मामले में पांच लोगों को गिरफतार कर चुकी है। जांच एजेंसी के सूत्रों की मानें तो पन्नू नशीले पदार्थों की तस्करी में सक्रिय है। उसका पुराना आपराधिक रिकॉर्ड खंगाला जा रहा है।102 किलो मादक पदार्थ पकड़ा था। जांच एजेंसी के अनुसार हरविंदर सिंह पंजाब के तरनतारन जिले के नौशेरा पनून गांव का रहने वाला है। प्राथमिक शिक्षा उसने गांव में ही की है। बता दें कि एनआईए ने भारत-पाकिस्तान बॉर्डर पर अटारी इलाके में 102 किलो मादक पदार्थ पकड़ा था। अंतरराष्ट्रीय बाजार में पकड़े गए नशीले पदार्थ की कीमत 700 करोड़ रुपए आंकी गई थी।
कई बड़े नामों का खुलासा कर सकता है
जांच एजेंसी ने मामले में पांच लोगों को गिरफतार किया था। जिसकी निशानदेही पर कई ठिकानों पर धरपकड़ के बाद पन्नू को गिरफतार किया गया है। सूत्रों के अनुसार एनआईए की पूछताछ में पन्नू तस्करी के रैकेट से जुड़े कई बड़े नामों का खुलासा कर सकता है। एनआईए सूत्रों के अनुसार हरविंदर इंडिया में मादक पदार्थों की तस्करी में लंबे समय से सक्रिय है, वह उसकी क्वालिटी चैक करने और खेप में भारत में अलग-अलग पहुंचाना सुनिश्चित करता था।
हथियारों की खरीद-फरोखत
अब पन्नु से पूछताछ कर ड्रग हेंडलरों को पता लगाया जा रहा है। ड्रग्स के रैकेट में कौन लोग उससे जुड़े हुए हैं, किस तरह और किन रूट से होकर नशीला पदार्थ पंजाब से निकलकर पूरे देश में पहुंचाया जाता था इसका पता किया जा रहा है। एनआईए के अनुसार हरविंदर सिंह तस्करी से कमाए पैसों को अलग अलग तरीके से प्रॉपर्टी, हथियारों की खरीद-फरोखत और अन्य अवैध कामों में लगाता था। बताया जाता है कि वह हवाला के जरिए भी ड्रग्स और हथियारों का काम करता था।

s