चंडीगढ़ नगर निगम का बजट पेश, मेयर कुलदीप कुमार ने पेश किया 2325 करोड़ रुपए के प्रस्ताव वाला बजट , भाजपा ने जताया ऐतराज, फाइनेंस एंड कॉन्ट्रेक्ट कमेटी में चर्चा किए बिना सदन में नहीं लाया जा सकता बजट 
 
BY utrun / March 06, 2024
चंडीगढ़/यूटर्न/06 मार्च।
चंडीगढ़ नगर निगम की 332वीं जनरल हाउस मीटिंग में आम आदमी पार्टी (आप) और कांग्रेस गठबंधन के पहले मेयर कुलदीप कुमार ने चंडीगढ़ शहर के लिए 2325.21 करोड़ रुपये का बजट पेश किया।  हालांकि बजट पेश करने से पहले मेयर कुलदीप कुमार टीटा ने निगम हाउस की मीटिंग बुलाई थी, लेकिन इस मीटिंग का भाजपा ने विरोध किया। उनका मानना था कि नगर निगम की फाइनेंस एंड कॉन्ट्रेक्ट कमेटी में चर्चा किए बिना बजट सदन में नहीं लाया जा सकता। जिसके बाद मीटिंग रद करने का निर्णय लिया गया। मगर मेयर कुलदीप कुमार ने उन्हें नजरअंदाज कर उनकी गैर मौजूदगी में यह बजट पेश कर दिया।
बजट में मेयर कुलदीप कुमार द्वारा चंडीगढ़ वासियों के लिए विभिन्न सुविधाओं के प्रावधान के तहत शहर के बुनियादी ढांचे, स्वास्थ्य सुविधाएं, आवारा कुत्तों का प्रबंधन, नए पुस्तकालयों का निर्माण, सामुदायिक केंद्रों का निर्माण, बायो मिथेनेशन प्लांट का निर्माण, गौशालाओं में ईटीपी का निर्माण, टीटी पानी की पाइप लाइन बिछाने, 24 घंटे पानी उपलब्ध कराने, ग्रामीण क्षेत्रों में आधुनिक शहरी सुविधाएं उपलब्ध कराने, ईडब्ल्यूएस कॉलोनियों और वेंडिंग जोन के रखरखाव के लिए भारी बजट की व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही मेयर कुलदीप कुमार ने एक मजबूत शिकायत निवारण प्रणाली शुरू करने की भी घोषणा की।
 
निगम बजट में इन क्षेत्रों पर रहा फोकस 
स्वास्थ्य सुविधाएं
शिक्षा एवं सामुदायिक केन्द्रों का निर्माण
बायो मिथेनेशन प्लांट का निर्माण और डंपिंग ग्राउंड का निपटान
गौशालाओं में ईटीपी का निर्माण
टीटी जल पाइप लाइन
24 घंटे पानी उपलब्ध कराना
आवारा कुत्तों की समस्या का समाधान
ग्रामीण क्षेत्रों के लिए आधुनिक शहरी सुविधाएं
ईडब्ल्यूएस कॉलोनियों का रखरखाव
वेंडिंग जोन
मजबूत शिकायत निवारण प्रणाली
बजट पेश करने के बाद समापन भाषण के दौरान बोलते हुए मेयर कुलदीप कुमार ने कहा कि वह नगर निगम के सभी अधिकारियों का धन्यवाद करते हैं, जिन्होंने उनके साथ मिलकर इस बजट को पूरा करने के लिए दिन-रात काम किया। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में चंडीगढ़ को दुनिया का नंबर 1 शहर बनाएंगे और शहरवासियों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करेंगे।
 
 
आप पार्टी ईमानदार लोगों की पार्टी - डॉ आहलूवालिया
 
इस अवसर पर पंजाब जल आपूर्ति एवं सीवरेज बोर्ड के चेयरमैन एवं आप चंडीगढ़ सह-प्रभारी डॉ. एसएस आहलूवालिया ने आप और कांग्रेस गठबंधन के पहले मेयर कुलदीप कुमार द्वारा पेश किए गए बजट पर शहरवासियों को बधाई देते हुए कहा कि आम आदमी पार्टी ईमानदार लोगों की पार्टी है। दिल्ली और पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार ने चुनाव से पहले जनता से किये गये सभी वादे पूरे किये हैं और यह साबित कर दिया है कि आम आदमी पार्टी आम लोगों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है। आने वाले समय में चंडीगढ़ शहर को भी विकास की ऊंचाइयों पर ले जाया जाएगा और चंडीगढ़ को नंबर 1 शहर बनाया जाएगा।

s