पंजाब सरकार बड़े शहरों में जल्द शुरु करेगी ई-बस सेवा, परविहन क्षेत्र के लिए बजट में रखे गए है 550 करोड़ रुपए 
BY utrun / March 06, 2024
चंडीगढ़/यूटर्न/06 मार्च।
पंजाब में बढ़ते प्रदूषण को ध्यान में रखते हुए भगवंत मान सरकार बहुत जल्द एक बड़ा कदम उठाने जा रही है। सरकार की ओर से आने वाले दिनों में पंजाब के बड़े शहरों में ई-बस सेवा शुरु करने की तैयारी है। वित्त मंत्री हरपाल चीमा ने स्पष्ट किया कि आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के साथ पंजाब सरकार सहयोग कर रही है। जल्द ही जालंधर, लुधियाना, अमृतसर और पटियाला में ई बस सेवा शुरू हो जाएगी।
 
वित्त मंत्री हरपाल चीमा की ओर से गत दिनों पेश किए जबट में परिवहन क्षेत्र के लिए करीब 550 करोड़ रुपए प्रस्तावित किए गए है। उन्होंने बताया कि आप सरकार की ओर से शुरु की गई मुख्यमंत्री तीर्थयात्रा योजना के माध्यम से सरकार ने धार्मिक स्थानों के लिए तीर्थयात्रा के अवसर प्रदान किए है। इस योजना के तहत वर्ष 2024-25 में 25 करोड़ रुपए प्रस्तावित हैं।
 
11 करोड़ महिलाओं को मिलेगा मुफ्त बस सेवा का लाभ
इससे बेहतर सुविधाओं के साथ प्रदूषण पर भी नियंत्रण किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि सरकार ने एक इलेक्ट्रिक वाहन नीति शुरू की है और इसे प्रोत्साहन प्रदान करने के लिए 10 करोड़ रुपये प्रस्तावित हैं। वित्त मंत्री ने कहा कि चालू वर्ष में अब तक लगभग 11 करोड़ महिलाओं ने मुफ्त बस सेवा का लाभ उठाया है। सरकार ने अगले वित्तीय वर्ष में भी यह फ्री सेवा जारी रखने का फैसला किया है और इसके लिए 450 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है।

s