सीनियर डिप्टी और डिप्टी मेयर के चुनाव की तैयारी तेज, नगर निगम ने जारी की अधिसूचना, चंडीगढ़ नगर निगम के सीनियर डिप्टी और डिप्टी मेयर के लिए 27 फरवरी को फिर से होंगे चुनाव, नवनिर्वाचित मेयर कुलदीप टीटा की देखरेख में होंगे चुनाव
BY utrun / February 24, 2024
चंडीगढ़/यूटर्न/24 फरवरी।
 
चंडीगढ़ नगर निगम की ओर से सीनियर डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर के चुनाव को लेकर अधिसूचना जारी कर दी गई है। 27 फरवरी को मेयर कुलदीप कुमार की देखरेख में सीनियर डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव होगा। डिप्टी कमिश्नर की ओर से दोनों पदों के चुनाव को लेकर नगर निगम को पत्र जारी कर दिया गया है। 20 फरवरी को सुप्रीम कोर्ट की ओर से मेयर चुनाव में धांधली के बाद दोबारा वोटों की गिनती की गई और आप-कांग्रेस गठबंधन के उम्मीदवार कुलदीप कुमार को विजेता घोषित कर दिया गया था।
 
डिप्टी कमिश्नर की ओर से सुप्रीम कोर्ट की जजमेंट कापी मिलने के बाद बाकी दोनों पदों पर चुनाव को लेकर निर्देश जारी किए गए हैं। पंजाब म्युनिसिपल कॉरपोरेशन एक्ट 1976 के तहत मेयर का चुनाव किया जाता है, जिसके बाद सीनियर डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव होता है। डिप्टी कमिश्नर की ओर से जारी निर्देशों के तहत दोनों पदों पर चुनाव के लिए मेयर कुलदीप कुमार को चुनाव अधिकारी नियुक्त किया गया है। 
 
भाजपा के पास बहुमत, नाराज कौंसलरों को मनाने में जुटी आप
 
मेयर पद पर मतदान में धांधली के बाद सुप्रीम कोर्ट ने आप प्रत्याशी कुलदीप को विजेता घोषित कर दिया था, लेकिन अब सीनियर डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर पद पर फिर से वोटिंग होगी। मौजूदा स्थिति को देखते हुए भाजपा के पास दोनों पदों पर जीत के लिए पर्याप्त संख्या में पार्षद हैं। आम आदमी पार्टी के 3 कौंसलरों के भाजपा के साथ मिलने के कारण कुल पार्षदों की संख्या 17 हो गई है। अकाली दल का समर्थन भी भाजपा के हक में जाना तय माना जा रहा है, साथ ही सांसद किरण खेर के वोट को मिलाकर भाजपा के पास कुल वोटों की संख्या 19 हो जाएगी। आप-कांग्रेस गठबंधन को सीनियर डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर पद पर जीत हासिल करने के लिए भाजपा के पाले में गए तीन कौंसलरों को वापस लाना होगा।
 
सोमवार को मेयर पद संभालेंगे कुलदीप टीटा
 
चंडीगढ़ के नवनिर्वाचित मेयर कुलदीप कुमार सोमवार को निगम ऑफिस में पद की शपथ लेंगे। आप और कांग्रेस लोकसभा चुनाव में इस माहौल को भुनाने के लिए हरसंभव प्रयास करेगी। आप के स्थानीय नेता दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान सहित अन्य बड़े नेताओं को न्योता दे रहे हैं। केजरीवाल को ईडी की ओर से 26 फरवरी का नोटिस जारी किया है। ऐसे में उनके आने को लेकर अभी संशय की स्थिति बनी हुई है। सीएम मान और उनकी कुछ मंत्रियों के मेयर कुलदीप के शपथ ग्रहण समारोह में आने की तैयारी है।

s