चंडीगढ़ में दोबारा होंगे सीनियर डिप्टी और डिप्टी मेयर के चुनाव/ कांग्रेस की ओर से दायर याचिका पर 26 फरवरी को हाईकोर्ट में होनी है सुनवाई
BY utrun / February 23, 2024
चंडीगढ़/यूटर्न/23 फरवरी।
 
चंडीगढ़ के मेयर चुनाव के लंबे चले घटनाक्रम के बाद अब सीनियर डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर पद के लिए भी चुनाव दोबारा से करवाए जाएंगे। सुप्रीम कोर्ट की ओर से सुनाए गए फैसले की कॉपी प्रशासन को मिलने के बाद क्लियर हो गया है कि चंडीगढ़ में सीनियर डिप्टी और डिप्टी मेयर चुनाव दोबारा होंगे, वहीं भाजपा और आम आदमी पार्टी-कांग्रेस गठबंधन की तरफ से उम्मीदवारों के नाम में कोई बदलाव नहीं किया गया है। मेयर चुनाव में पहली बार ऐसा हुआ है कि आम आदमी पार्टी और कांग्रेस साथ आए हो। 
 
बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद इंडिया गठबंधन के उम्मीदवार कुलदीप कुमार को चंडीगढ़ का मेयर बनाया गया है। कुलदीप कुमार को इंडिया गठबंधन के तहत आम आदमी पार्टी की तरफ से मेयर प्रत्याशी बनाया गया था. वहीं कांग्रेस के खाते से सीनियर डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर के पद पर उम्मीदवार उतारे गए थे। चुनाव के दौरान बैलेट पेपर के साथ किए गए छेड़छाड़ के चलते लंबे चले विवाद के बाद और सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद कुलदीप कुमार मेयर बनाए गए। वर्तमान में बीजेपी की तरफ से सीनियर डिप्टी मेयर कुलजीत संधू और डिप्टी मेयर राजिंदर शर्मा पद पर बने हुए है उनकी तरफ से इस्तीफा नहीं दिया गया है। ऐसे में सवाल खड़ा होता है कि कांग्रेस से कैसे सीनियर डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर बनेगा। वहीं कांग्रेसी नेताओं का कहना है कि अब उनकी पार्टी से सीनियर डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर बनेंगे।
 
हाईकोर्ट में 26 फरवरी को होनी है सुनवाई
 
 
मामलो को लेकर अब 26 फरवरी को पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट में सुनवाई होनी है। कांग्रेस नेताओं का कहना है कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद हाईकोर्ट भी उनके हक में फैसला सुनाएगा, फिर उनकी पार्टी के प्रत्याशी ही सीनियर डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर बन पाएंगे। कुलदीप कुमार को मेयर बनाने संबंधी सुप्रीम कोर्ट के आदेश की कॉपी गुरुवार को निगम पहुंच चुकी है। अब चुनावी नतीजों में संशोधन किया जाएगा। इसके बाद ही कुलदीप कुमार मेयर का पद ग्रहण करेंगे।

s