चंडीगढ़ मेयर चुनाव को लेकर सुप्रीमकोर्ट में सुनवाई से पहले आम आदमी पार्टी को बड़ा झटका, आप के तीन मौजूदा कौंसलरों ने पार्टी को अलविदा कह थामा भाजपा का दामन ,नवनिर्वाचित मेयर मनोज सोनकर ने भी दिया इस्तीफा,  दोबारा कराए जा सकते है मेयर चुनाव
BY utrun / February 19, 2024
चंडीगढ़/यूटर्न/19 फरवरी। 
 
सुप्रीम कोर्ट में चंडीगढ़ मेयर चुनाव में हुई धांधली मामले में सुनवाई से ठीक पहले नए सियासी समीकरण बनते नजर आ रहे है। चंडीगढ़ में आम आदमी पार्टी को बड़ा झटका लगा है। दरअसल चंडीगढ में आप पार्टी के 3 कौंसलरों ने भाजपा का दामन थाम लिया है, जिसके चलते आने वाले दिनों में चंडीगढ़ की सियासत में बड़ा फेरबदल देखने को मिल सकता है। जो कौंसलर भाजपा में शामिल हुए हैं, उनमें पूनम देवी, नेहा मुसावट और गुरचरण काला के नाम शामिल हैं। चंडीगढ़ के पूर्व मेयर अरुण सूद ने इन तीनों को दिल्ली ले जाकर भाजपा में शामिल करवाया है। आप के तीन कौंसलरों के भाजपा में शामिल होने के बाद मेयर पद के लिए बीजेपी के पास अब सांसद किरन खेर को मिलाकर कुल 19 वोट हो गए है।
 
वहीं कोर्ट में सुनवाई से पहले चंडीगढ़ के मेयर ने भी इस्तीफा दे दिया है जिसके मद्देनजर आने वाले दिनों में चंडीगढ़ में राजनीति फिर से तेज हो सकती है। बता दें कि चंडीगढ़ मेयर चुनाव में कथित धांधली के आरोपों को लेकर आम आदमी पार्टी और कांग्रेस संयुक्त रूप से सुप्रीम कोर्ट पहुंची थी और चुनावी प्रक्रिया पर रोक लगाने की मांग के साथ ही नए मेयर के कामकाज पर रोक लगाने और चुनाव के तमाम दस्तावेज सील करने की मांग की थी। वहीं आम आदमी पार्टी ने भाजपा पर निशाना साधा है तथा आरोप लगाया है कि उनके तीन कौंसलरों को डरा-धमका कर अपनी पार्टी में शामिल करवाया गया है।
 
दरअसल भाजपा नहीं चाहती कि मेयर की कुर्सी विपक्षी दल के पास जाए। जिसके चलते भाजपा नेताओं की ओर से आम आदमी पार्टी के कौंसलरों को अपने हक में खड़ा किया गया है। 
  
आम आदमी पार्टी के तीन कौंसलरों के पार्टी में शामिल होने पर भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े ने आप पर निशाना साधते हुए कहा कहा कि भाजपा उन्हें बिना किसी झूठे वादे के न्याय देगी और तीनों का पार्टी में स्वागत भी किया। उन्होंने कहा कि उन्हें पूर्ण विश्वास है कि तीनों कौंसलर चंडीगढ़ के नागरिकों की बेहतरी के लिए काम करेंगे। बता दें कि आप के तीनो कौंसलरों ने पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव के दिल्ली आवास पर उनकी उपस्थिती में भाजपा में शामिल हुए।
 
आप ने भाजपा पर लगाए खरीद-फरोख्त के आरोप 
आप नेता प्रेम गर्ग ने अपने कौंसलरों नेहा और पूनम के भाजपा में शामिल होने पर दुख व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है कि हमारे दो कौंसलरों नेहा और पूनम को भाजपा ने खरीद लिया है। यहां तक कि नगर निगम के मेयर जैसे चुनाव के लिए भी बीजेपी को ऑपरेशन लोटस को अंजाम देना पड़ा। यह वाकई शर्म की बात है। माननीय न्यायालयों को सत्ताधारी दल द्वारा अपने धन के थैलों का उपयोग करके इस खरीद-फरोख्त का अवश्य संज्ञान लेना चाहिए। प्रेम गर्ग ने कहा कि हमारी मांग है कि अनिल मसीह द्वारा धोखे से अवैध घोषित किए गए सभी 8 मतपत्रों को वैध माना जाए और आप के उम्मीदवार को मेयर घोषित किया जाए। साथ ही माननीय सुप्रीम कोर्ट को नगर निगम में दल-बदल विरोधी कानून लागू करने की दृढ़ता से सिफारिश करनी चाहिए, जहां चुनाव पार्टी प्रतीकों पर होते हैं। मेयर का चुनाव हाथ उठाकर होना चाहिए।

s