पंजाब सरकार का ऐतिहासिक फैसला,अब से ट्रैफिक एंड रोड सेफ्टी विंग के नाम से जानी जाएगी ट्रैफिक पुुलिस ,सरकार ने नोटिफिकेशन भी किया जारी 
BY utrun / February 08, 2024
चंडीगढ़/यूटर्न/08 फरवरी। 
पंजाब की भगवंत मान सरकार ने ऐतिहासिक फैसला लेते हुए पंजाब पुलिस के ट्रैफिक विंग का नया नामकरण किया है। सीएम की ओर से लिए गए उक्त फैसले के बाद ट्रैफिक विंग को अब ट्रैफिक एंड रोड़ सेफ्टी विंग के नाम से जाना जाएगा। आम आदमी पार्टी की सरकार बनने के बाद लोगों को बेहतर सुविधाएं देने के चलते सीएम भगवंत मान सरकार ने कई अहम फैसले लिए है। इन्हीं में से एक फैसला 26 जनवरी को लिया गया था, जिसमें पंजाब की सडक़ों पर रोजाना होने वाले हादसों पर रोक लगाने के लिए सडक़ सुरक्षा फोर्स (एसएसएफ) का गठन भी शामिल है। फोर्स को आधुनिक वाहनों से लैस किया गया है। 
 
बता दें कि गृह विभाग की ओर से ट्रैफिक विंग के ने नाम संबंधी नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। इसके बाद ट्रैफिक विंग के अधीन काम करने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों की जिम्मेदारी बढ़ गई है। अब अधिकारियों व कर्मचारियों का काम सिर्फ ट्रैफिक कंट्रोल करना नहीं होगा बल्कि रोड सेफ्टी की जिम्मेदारी भी अधिकारियों की होगी। ट्रैफिक एंड रोड सेफ्टी विंग के अधीन सडक सुरक्षा फोर्स से लेकर पंजाब रोड सेफ्टी एंड ट्रैफिक रिसर्च सेंटर आएंगे। ट्रैफिक कर्मचारियों की ट्रांसफर से लेकर पोस्टिंग तक ट्रैफिक एंड रोड सेफ्टी विंग के अधीन होगी।
 
ट्रैफिक एंड रोड सेफ्टी विंग कई विभागों के सहयोग से करेगा काम
 
अब कोई भी कर्मचारी यह नहीं कह सकेगा कि उसका काम सिर्फ ट्रैफिक रेगुलेट करना है। अगर सडक दुर्घटना हो जाती है तो कर्मचारियों का काम घायलों को अस्पताल पहुंचाने से लेकर हादसे के क्या कारण है इसका पता लगना भी होगा। इसके लिए अलग अलग विभागों के साथ मिलकर काम किया जाएगा। टेक्निकल काम के लिए पहले ही रिसर्च सेंटर में कर्मचारियों की भर्ती प्रक्रिया को पूरा किया जा चुका है। खास बात यह है कि क्रेश इंवेस्टिगेशन अधिकारियों की तैनाती भी की जा रही है जोकि किसी भी सडक हादसे के बाद उसके कारणों का पता लगाएंगे। आने वाले दिनों में इस विंग में ओर भी कई तरह के नए बदलाव किए जाएंगे।

s