प्लेन क्रैश के बाद अमेजन के खतरनाक जंगलों में 40 दिन बाद जिंदा मिले 4 बच्चे: इनमें एक साल का बच्चा भी; सेना ने दूध की बोतल और पैरों के निशानों से खोजा 

BY utrun / June 10, 2023

बोगोटा/यूटर्न/10जून। कहावत है कि 'जाको राखे साइयां मार सके न कोय'। इससे ही जुड़ा एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है कोलंबिया से । घटना के अनुसार कोलंबिया में 40 दिन पहले एक विमान हादसे के बाद लापता हुए 4 बच्चे अमेजन के जंगलों में सुरक्षित मिले हैं। राष्ट्रपति गस्तावो पेट्रो ने शनिवार को यह जानकारी दी और इसे कुदरत का चमत्कार बताया।

राष्ट्रपति पेट्रो ने कहा कि लापता बच्चों की खोज के लिए बड़े पैमाने पर तलाश अभियान चलाया जा रहा था। 40 दिन की कड़ी मशक्कत के बाद बचावकर्ता बच्चों को ढूंढने में कामयाब रहे। फिलहाल इन बच्चों को चिकित्सकीय देखभाल में रखा गया है। उन्होंने कहा कि इन बच्चों का 'इतनी विषम परिस्थितियों में भी 40 दिनों तक जीवित रहना किसी चमत्कार से कम नहीं है' और इनकी कहानी 'इतिहास के पन्नों में दर्ज होगी।

कैसे दुर्घटनाग्रस्त हुआ था विमान

ये चारों बच्चे सेसना के उस सिंगल इंजन वाले विमान में सवार 6 यात्रियों में शामिल थे, जो एक मई को इंजन में खराबी के कारण क्रैश हो गया था। इस हादसे के बाद विमान का रडार से संपर्क टूट गया था। तलाशी अभियान के दौरान विमान में सवार पायलट और दो अन्य वयस्कों के शव जंगल में मिले थे, जिसके बाद इन बच्चों के भी जिंदा मिलने की संभावना लगभग खत्म हो चुकी थी, हालांकि खोज जारी रही और हादसे के 40 दिन बाद बच्चे जंगल में मिल गए।

बच्चों का जीवित रहना एक उल्लेखनीय उपलब्धि है।अमेज़ॅन जंगल एक खतरनाक और अक्षम्य जगह है और किसी के लिए खो जाने के बाद जंगल में लंबे समय तक जीवित रहना दुर्लभ है। बच्चों का जीवित रहना उनकी ताकत और लचीलेपन का वसीयतनामा है। बच्चों की कहानी ने पूरी दुनिया के लोगों को प्रेरित किया है। उनकी कहानी इस बात की याद दिलाती है कि सबसे बुरे समय में भी हमेशा एक उम्मीद होती है।

 

s