जालंधर में सौंदर्यीकरण के लिए 95.16 करोड़ जारी; पटियाला के आयुर्वेद संस्थान होशियारपुर यूनिवर्सिटी में मर्ज

BY utrun / May 17, 2023

(कुलवंत सिंह)
जालंधर /लुधियाना,यूटर्न, 17 मई : जालंधर लोक सभा उप चुनाव जीतने के बाद आज पंजाब सरकार की कैबनिट मीटिंग जालंधर में ही आयोजित की गई,जिसमें अहम फैसले लिये गये। मीटिंग के बाद मुखयमंत्री भगवंत मान ने लिये गये फैसलों को बारे में बताते हुए कहा कि सरकार तुहाडे द्वारा में आज जालंधर के सौंदर्यीकरण के लिए पहली किस्त के रूप में 95.16 करोड़ रुपए निगम कमिश्नर को जारी कर दिए हैं। आबकारी विभाग में 18 नए पदों का सृजन करने को मंजूरी दी गई है। उन्होंने कहा कि विभाग में स्टाफ काफी है। बीते दिनों जो मुनाफे में बढ़ोतरी की गई है, उसके अनुसार स्टाफ की जरूरत है। पटियाला के सरकारी आयुर्वेदिक कॉलेज, सरकारी आयुर्वेदिक अस्पताल और सरकारी आयुर्वेदिक फार्मेसी को गुरु रविदास आयुर्वेदिक युनिवर्सिटी, होशियारपुर में मर्ज किए जाएंगे। अब सभी का होशियारपुर यूनिवर्सिटी के अधीन संचालन होगा। उन्होंने कहा कि संगरूर से आयुष मंत्री से मिलकर संगरूर में होम्योपैथिक कॉलेज के लिए हां करवा ली थी, लेकिन समय से मंजूरी नहीं मिलने के कारण वह रह गया था। भगवंत मान ने कहा कि माल पटवारी के ट्रेनिंग की समयावधि डेढ़ साल के बजाय एक साल करने का फैसला लिया गया है। साथ ही उनकी ट्रेनिंग की समयावधि को भी अब प्रोबेशन पीरियड में गिना जाएगा। इससे पहले उनकी ट्रेनिंग के समय को प्रोबेशन पीरियड में नहीं गिना जाता था। मान ने कहा कि आगामी दिनों में भर्ती होने वाले माल पटवारियों को यह छूट दी गई है। रेवेन्यू विभाग में काफी रिटन रिकॉर्ड होता है, एक छोटी गलती भी बड़ी बड़ी फर्द में अंतर ला देती है। इस कारण ट्रेनिंग आवश्यक है।
सफाई सेवकों को एकसमान वेतन
मान ने कहा कि ग्रामीण विकास एवं पंचायत विभाग से पशुपालन विभाग को वापस मिले 582 वेटरनरी अस्पताल में बतौर सर्विस प्रोवाइडर 497 सफाई सेवक काम करते हैं। इनमें से कुछ सफाई सेवक न्यूनतम वेज ले रहे हैं और कुछ को न्यूनतम वेज से भी कम केवल 6 हजार रुपए दिए जा रहे हैं। लेकिन पंजाब सरकार ने अब उनकी नौकरी में एक साल बढ़ोतरी का फैसला किया है। साथ ही सभी सफाई सेवकों को एकसमान वेतन दिया जाएगा।
अब गडवासू स्टाफ के संशोधित स्केल के अंतर्गत
मान ने कहा कि उन्होंने मास्टर कैडर के वैज्ञानिकों को कैडर के अनुसार वेतन स्केल दिया था। अब गुरु अंगद देव वेटरनरी एवं एनिमल साइंसिस यूनिवर्सिटी (गड़वासू), लुधियाना के अध्यापक या उनके समान कैडर/स्टाफ के कर्मचारियों को भी त्रष्ट के संशोधित तनखवाह स्केल के दायरे में लाया गया है। उन्होंने कहा कि अगली बारी इनकी है, जिनके पक्ष में फैसला लिया जाएगा।
मानसा-गोबिंदपुरा जमीन पर सोलर एवं रिन्यूएल एनर्जी प्लांट
मान ने कहा कि मानसा गोबिंदपुरा में बिजली के लिए जमीन एक्वायर की गई थी, लेकिन लंबे समय तक उस पर कुछ नहीं किया जा सका। पंजाब सरकार ने अब इस जमीन पर सोलर एवं रिन्यूएल एनर्जी के लिए मंजूरी दी है। इस जमीन पर रिन्यूएबल एनर्जी प्लांट लगाया जाएगा।
जालंधर के सौंदर्यीकरण को 95.16 करोड़ रुपए
ष्टरू मान ने कहा कि जालंधर से सांसद सुशील रिंकू ने अभी शपथ नहीं ली है। लेकिन लोगों की उम्मीदों के अनुसार पंजाब सरकार ने जालंधर के सौंदर्यीकरण के लिए पहली किस्त के रूप में 95.16 करोड़ रुपए निगम कमिश्नर, जालंधर को ट्रांसफर कर दिए गए हैं।
आदमपुर और नकोदर से गोरायां सडक़ निर्माण को मंजूरी
ष्टरू मान ने कहा कि आदमपुर के बीच से हाईवे निकलने के कारण वहां बड़ी परेशानी थी। उन्होंने कहा कि जब वह आदमपुर में रोड शो करने गए तो चुनाव नतीजा कुछ भी हो लेकिन आदमपुर सडक़ बनाने की जिम्मेदारी लेकर लौटे थे। उस वादे के अनुसार आदमपुर सडक़ निर्माण का काम सितंबर से पहले पूरा कर दिया जाएगा। इसके अलावा नकोदर से गोरायां की 17.46 किमी. सडक़ निर्माण बारे भी अधिकारियों को कह दिया गया है। इस सडक़ को भी सितंबर 2023 से पहले पूरा कर लिया जाएगा।

s