करनाल में राइस मिल की इमारत ढहने से 4 मजदूरों की मौत, 20 घायल

BY utrun / April 18, 2023
करनाल 18 अप्रैल! हरियाणा के करनाल में तड़के 3:30 बजे तीन मंजिला शिव शक्ति राइस मिल की इमारत गिर गई. 20 से 25 मजदूर भी मलबे के नीचे दब गए, जिससे 4 मजदूरों की मौत हो गई। मौजूद लोगों के मुताबिक, 120 मजदूरों ने खिड़कियों से कूदकर अपनी जान बचाई।
 
इस तरावड़ी शिव शक्ति राइस मिल के ढांचे में करीब 200 मजदूर काम करते थे। उनमें से कुछ उस शाम काम के लिए निकले थे। भवन में अन्य सो रहे थे। फिलहाल घटनास्थल पर बचाव का प्रयास किया जा रहा है।
शुरूआती जानकारी के मुताबिक मरने वाले मजदूर बिहार के अररिया, बेगूसराय, खगड़िया और समस्तीपुर के रहने वाले हैं।
 
एक चश्मदीद मजदूर के मुताबिक, जब इमारत अचानक गिरी, तब सभी सो रहे थे
 
खगड़िया निवासी व प्रत्यक्षदर्शी मजदूर विजय कुमार ने बताया कि कल भी भवन में काम चल रहा था. सब थक हार कर सो चुके थे। सुबह 3 बजे इमारत गिर गई। बरामदे में सो रहे सभी लोग चपेट में आ गए। रूम में रहने वाले बच गए।
धमाके की आवाज सुनाई दी
बिल्डिंग की तीसरी मंजिल पर सो रहे सुमित ने बताया कि रात 3.05 बजे हम सो रहे थे। अचानक धमाके जैसी आवाज आई। बाहर निकले तो देखा कि बिल्डिंग की अगली साइड वाला हिस्सा नीचे गिरा हुआ है।
 
ऑपरेशन अगले पांच घंटे तक चलेगा और सफाई में पूरा एक दिन लगेगा
 
करनाल के SP शशांक कुमार सावन के मुताबिक NDRF और NDRF के सदस्य 5 घंटे से बचाव कार्य में जुटे हुए हैं. सफाई में पूरा दिन लगेगा। मालिक को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। तीन मंजिला इमारत की पहली मंजिल की मरम्मत का काम चल रहा था।
 
उन्होंने कहा कि लेबर ठेकेदार ने सूची उपलब्ध करा दी थी। लापता लोगों की तलाश का आधार भी यही है। हादसे के शिकार संजय कुमार, पंकज कुमार, अवधेश और चंदन हैं।
बिल्डिंग स्ट्रक्चर अनसेफ था, DC ने जांच टीम बनाई
 
करनाल के DC अनीश यादव ने दावा किया कि उनके कर्मचारियों ने कभी राइस मिल में अपना घर बनाया था. प्रारंभिक निरीक्षण के दौरान पहली बार इमारत की खतरनाक संरचना का पता चला था। एसडीएम के निर्देश पर हमने इसके लिए जांच कमेटी का गठन किया। जिसमें पीडब्ल्यूडी बीएंडआर के एक्सईएन को शामिल किया गया है। वे भवन की संरचनात्मक स्थिति का विवरण देते हुए अपनी रिपोर्ट भेजेंगे। रिपोर्ट आने के बाद कार्रवाई की जाएगी।

s