डोर-टू-डोर कलेक्शन सुनिश्चित करने के लिए हर घर में आरएफआईडी लगाई जाए:मुख्यमंत्री

BY utrun / April 16, 2023
 
चंडीगढ़  16 अप्रैल! पंचकूला जिले में साफ-सफाई और कूड़ा निस्तारण बनाए रखने के लिए हरियाणा सरकार ने आगामी वर्ष के लिए संस्था को कार्य सौंपा है। एजेंसी घर-घर से कूड़ा एकत्र करेगी, उसका परिवहन करेगी और उसका निस्तारण करने से पहले उसका उपचार करेगी। पंचकूला शहर से कचरा इकट्ठा किया जाएगा और अंबाला में पाटवी के पास डंप किया जाएगा।
 
रविवार को चंडीगढ़ में मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में हाई पावर वर्किंग कमेटी की बैठक हुई। सम्मेलन में शहरी स्थानीय निकाय मंत्री डॉ. कमल गुप्ता भी शामिल हुए. सम्मेलन में सुना गया कि पंचकूला शहर में लगभग 70 हजार घरों से प्रतिदिन 200 टन कचरा उत्पन्न होने का अनुमान है। उन्होंने डोर-टू-डोर कचरा संग्रहण सुनिश्चित करने के लिए अधिकारियों को हर घर में आरएफआईडी और सभी ट्रकों में जीपीएस लगाने के निर्देश दिए.
ऐसा करने से घर-घर से कूड़ा निस्तारण की गारंटी होगी और अधिकारी निगरानी रख सकेंगे क्योंकि निगम को सही जानकारी मिल सकेगी. उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि प्रदेश के किसी भी नगर निगम क्षेत्र को अपने स्तर पर ट्रायल प्रोजेक्ट पर अमल करना चाहिए, जिसके तहत निगम के सफाई कर्मचारी घर-घर जाकर कूड़ा उठाने का काम करें. शहरी स्थानीय निकाय मंत्री डॉ कमल गुप्ता के मुताबिक, मुख्यमंत्री के नेतृत्व में राज्य प्रशासन पंचकूला को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए काम कर रहा है।
कचरे के प्रभावी संग्रह और प्रसंस्करण की गारंटी के लिए, मुख्यमंत्री पहले ही पंचकूला में ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के लिए कई साइटों का दौरा कर चुके हैं। शहरी स्थानीय निकाय मंत्री द्वारा अधिकारियों को डोर-टू-डोर कलेक्शन पर पैनी नजर रखने के विशेष निर्देश दिये गये.

s