पंजाब पुलिस का अमृतपाल व साथियों के खिलाफ ऑपरेशन क्रैक डाउन शुरु , अमृतपाल  साथियों संग फरार , मोहाली में एयरपोर्ट रोड जाम

BY utrun / March 18, 2023
100 गाड़ियों ने किया पीछा, अमृतपाल के साथियों का कहना घेराबंदी कर किया गिरफ्तार, शाम को पुलिस ने बताया फरार 
 
जालंधर/यूटर्न/18 मार्च। वारिस पंजाब दे के मुखी अमृतपाल सिंह खालसा व समर्थकों की गिरफ्तारी के लिए पंजाब पुलिस ने बड़ी कार्रवाई कर दी है। पुलिस ने शनिवार सुबह ऑपरेशान क्रैक डाउन चलाया। पुलिस ने अमृतपाल का काफिला जालंधर के मैहतपुर के नजदीक पहुंचा तो पुलिस ने घेरा डाल लिया। लेकिन अमृतपाल की कार वहां से निकल गई। अमृतपाल के पीछे पुलिस की 100 गाड़ियां लगी और डेढ़ घंटे बाद उसे घेरा डालने की खबर आई। इसकी पुष्टि अमृतपाल व उनके समर्थकों ने वीडियो बनाकर खुद की। लेकिन शाम को पुलिस ने अमृतपाल के फरार होने का प्रैस नोट जारी कर दिया। अमृतपाल शनिवार जालंधर समारोह में शामिल होने जा रहे थे। 
वारिस पंजाब दे के 78 समर्थक गिरफ्तार, हथियार बरामद
ऑपरेशन के दौरान पुलिस ने वारिस पंजाब के दे 78 समर्थकों को गिरफ्तार किया है, जबकि कई अन्य को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है। वहीं अब तक एक .315 बोर राइफल, 12 बोर की सात राइफल, एक रिवॉल्वर और विभिन्न कैलिबर के 373 जिंदा कारतूस सहित नौ हथियार बरामद किए गए हैं। अमृतपाल के 2 साथियों को अमृतसर में अलग-अलग जगह से गिरफ्तार किया गया। इनमें अमृतसर के बालसरां जोधा गांव का रहने वाला हरमेल सिंह जोध और शेरों गांव का हरचरण सिंह शामिल है।
पुलिस ने इंटरनेट व एसएमएस सेवाएं की बंद
पंजाब पुलिस को डर था कि माहौल बिगड़ सकता है। जिसकी आशंका के चलते डीजीपी पंजाब ने 18 मार्च से 19 मार्च तक 24 घंटे के लिए इंटरनेट व एसएमएस सेवाएं बंद कर दी है। जबकि फाजिल्का और मुक्तसर जिले में धारा 144 लगा दी गई। वहीं अमृतपाल को अमृतपाल के जल्लूपुर खेड़ा में भारी पुलिस फोर्स व मिल्ट्री तैनात कर दी गई है। पुलिस ने सभी जिलों में कड़ी नाकाबंदी कर रखी है। तांकि माहौल खराब न हो।
पुलिस ने एक तीर से लगाए दो निशानें
एक तरफ डीजीपी पंजाब गौरव यादव की और से अमृतपाल सिंह की गिरफ्तारी को लेकर इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी थी। जबकि इसका फायदा पुलिस को ज्यादा मिला। क्योंकि एक दिन पहले ही जेल से गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई के दूसरे इंटरव्यू की वीडियो सामने आई थी। उक्त इंटरव्यू पर डीजीपी द्वारा प्रैस कांफ्रेस कर लॉरेंस की इंटरव्यू पंजाब की जेल से न होने का दावा किया था। लेकिन लॉरेंस की दूसरी वीडियो ने डीजीपी के सभी दावों को झूठा साबित कर दिया। अभी लॉरेंस का विवाद बड़ा ही था कि पुलिस ने अमृतपाल की कार्रवाई कर दी और इंटरनेट बंद कर दिया। जिससे लॉरेंस का विवाद थम गया।
समर्थक सड़कों पर उतरे, कई सड़कें जाम, माहौल तनावपूर्ण
उधर अमृतपाल की गिरफ्तारी संबंधी मोहाली में प्रदर्शन शुरू हो गया। यहां चंडीगढ़-मोहाली बॉर्डर पर लगे इंसाफ मोर्चा में मौजूद लगभग 150 निहंग नंगी तलवारें और डंडे लेकर सड़क पर उतर आए। अमृतपाल की गिरफ्तारी के विरोध में मोहाली में प्रदर्शन शुरू हो गया। यहां चंडीगढ़-मोहाली बॉर्डर पर लगे इंसाफ मोर्चा में मौजूद लगभग 150 निहंग हाथों में नंगी तलवारें और डंडे लेकर सड़क पर उतर आए। उन्होंने एयरपोर्ट रोड जाम कर दी।
जालंधर-मोगा पुलिस का जॉइंट ऑपरेशन
शनिवार को अमृतपाल ने जालंधर-मोगा नेशनल हाईवे पर शाहकोट-मलसियां इलाके और रामपुरा फूल में कार्यक्रम रखे थे। इन प्रोग्राम से पहले ही जालंधर और मोगा पुलिस ने जॉइंट ऑपरेशन में गुपचुप तरीके से अमृतपाल को गिरफ्तार करने की रणनीति बनाई। इसके लिए आसपास के कई जिलों से रातोंरात पुलिस फोर्स बुला लीऔर हाईवे पर भी सुबह से ही भारी नाकेबंदी कर दी। शनिवार दोपहर 1 बजे जैसे ही अमृतपाल का काफिला जालंधर के मैहतपुर कस्बे के नजदीक पहुंचा, पुलिस ने घेरा डाल लिया। काफिले में सबसे आगे चल रही 2 गाड़ियों में सवार 6 लोगों को पकड़ लिया गया। अमृतपाल की मर्सिडीज कार काफिले में तीसरे नंबर पर थी। पुलिस को देखकर उसका ड्राइवर गाड़ी लिंक रोड की तरफ मोड़कर भगा ले गया।
अमृतपाल की समर्थकों से इकट्‌ठा होने की अपील
पुलिस को गिरफ्तार किए गए अमृतपाल के 6 साथियों से कई हथियार मिले हैं। इन्हें जालंधर के मैहतपुर थाना पुलिस ने गिरफ्तार किया। अमृतपाल का कार में बैठकर भागते हुए का एक वीडियो भी सामने आया। इसमें अमृतपाल सिंह गाड़ी की अगली सीट पर बैठा नजर आ रहा है और अपने समर्थकों से इकट्‌ठा होने की अपील कर रहा है। गाड़ी में मौजूद अमृतपाल के समर्थक यह कहते हुए नजर आ रहे हैं कि पुलिस उनके पीछे लगी है।
पुलिस देख सोशल मीडिया पर लाइव हुआ बाजेके
अमृतपाल के करीबी भगवंत सिंह उर्फ बाजेके को पुलिस ने मोगा से पकड़ा। भगवंत को उस समय गिरफ्तार किया गया जब वह खेतों में पशुओं के लिए चारा काट रहा था। 5 गाड़ियों में पहुंचे पुलिसवालों के खेतों में घेरा डालते ही भगवंत सिंह सोशल मीडिया पर लाइव हो गया और अपनी तरफ बढ़ रहे पुलिसवालों को दिखाने लगा। 
अमृतपाल के पिता बोले ये ताकत नशे के खिलाफ लगाए सरकारें
वहीं इस दौरान अमृतपाल सिंह के पिता का बड़ा बयान आया है। उन्होंने कहा कि सरकार जीतना जोर नशे के लिए खिलाफ लड़ने वालों को पकड़ने में लगा रही है। उतनी ताकत से नशे के खिलाफ लड़े। तांकि आगे जाकर युवा पीढ़ी की जिंदगियां बच सके। वहीं अमृतपाल बोले कि वे एक थोंट हैं। जो आज भी है और उनके जाने के बाद भी रहेगा। सरकारें जोर लगा लें, लेकिन हम पीछे नहीं हटेगें।

s