वर्ल्ड हार्ट डे पर जागरुकता कार्यक्रम में डॉक्टरों ने युवा वर्ग में हार्ट अटैक केस बढ़ने पर जताई चिंता. दिल का दौरा अचानक नहीं पड़ता, संकेत पहचानें : डॉ.निखिल 
BY utrun / September 30, 2022
लुधियाना/यूटर्न/30 सितंबर। नेशनल इंटीग्रेटेड मेडिकल एसोसिएशन यानि नीमा ने वर्ल्ड हार्ट डे मनाया। नीमा के अध्यक्ष डॉ.राजेश थापर, मुख्य सलाहकार डॉ.रविंद्र बजाज, संरक्षक डॉ.सतेंद्र कक्कड़ व सचिव डॉ नीरज अग्रवाल ने हृदय रोगियों की संख्या बढ़ने पर चिंता जताई।
उन्होंने बताया कि विदेशों की तुलना में भारत में विशेषकर युवा लोग हृदय रोगों से ज्यादा ग्रस्त हो रहे हैं, जो चिंता का विषय है। ज्यादा वसायुक्त भोजन, अधिक नमक, अधिक चीनी, हाई ब्लड प्रेशर, शुगर, मोटापा, धूम्रपान, अनुचित आहार विहार और व्यायाम नहीं करना हृदय रोगों के मुख्य कारण हैं। एक अनुमान के अनुसार करीब 12 लाख युवा लोग प्रतिवर्ष ह्रदय रोगों के कारण मौत का शिकार होते हैं। व्यक्ति को हृदय रोगों से बचने के लिए ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रखना चाहिए, स्वास्थ्यवर्धक भोजन व अच्छी नींद लेनी चाहिए। नीमा विमेन फोरम की डॉ. उषा किरण थापर, डॉ. रेखा गोयल बजाज व डॉ.मीनू कोचर के अनुसार प्रेगनेंसी में उच्च रक्तचाप तथा अन्य कारणों की वजह से होने वाले हृदय रोगों के प्रति भी सचेत रहना चाहिए।
फोर्टिस हॉस्पिटल ने नीमा के सदस्यों को वर्ल्ड हॉट डे के उपलक्ष्य में विशेषकर बुलाया। हॉस्पिटल के डॉ. पीएस संधू, डॉ. निखिल बंसल व डॉक्टर संदीप चोपड़ा ने कहा कि व्यक्ति  ज्यादा आराम नहीं करना चाहिए और अपने को ज्यादा थकाना भी नहीं चाहिए। अब हृदय की सर्जरी आम सर्जरी की तरह ही आसान व अच्छे  परिणाम देने वाली हो गई है।
 

s